मानसिक कल्याण सुनिश्चित करने में ध्वनि महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है: जीवन-प्रशिक्षक सुधांशु राय | पीपल न्यूज़

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Sound plays a significant role in ensuring mental wellness: Life-coach Sudhanshu Rai

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नई दिल्ली: विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस हर साल 10 अक्टूबर को मनाया जाता है। मानसिक स्वास्थ्य पर घातक उपन्यास कोरोनोवायरस महामारी के बारे में बात करना और भी महत्वपूर्ण हो जाता है। यह मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों के बारे में जागरूकता पैदा करने का एक वैश्विक दिन है। इस दिन को पहली बार 1992 में वर्ल्ड फेडरेशन फॉर मेंटल हेल्थ की पहल पर मनाया गया था।

कहानीकार और जीवन-प्रशिक्षक सुधांशु राय मानसिक स्वास्थ्य के महत्व पर खुलते हैं।

मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों और तनाव से निपटने के लिए लोग दिन-प्रतिदिन के जीवन में किन आदतों को शामिल कर सकते हैं?

जीवन में एक उद्देश्य का होना बहुत जरूरी है। हमें अपने जीवन के उद्देश्य का पता लगाने और इसके बारे में स्पष्टता की आवश्यकता है। रास्ता आसान हो जाता है जब हम जानते हैं कि हम कैसे अपने जीवन का नेतृत्व करना चाहते हैं और शौक और हितों की पहचान करना चाहते हैं जो हमारे दैनिक जीवन का एक हिस्सा हो सकता है। जब हम इन शौक को दैनिक अनुष्ठान के रूप में याद करते हैं, तो हम अंततः संतुलित जीवन की ओर अग्रसर होते हैं। समान रूप से महत्वपूर्ण है एक ठहराव लेना, जीवन के प्रति हमारे दृष्टिकोण के बारे में सोचना, और हमारे प्रयासों को सही दिशा में लाना।

हमें आगे क्या करने की आवश्यकता है, यह ज्ञान साझा करने की आदतों में खुद को शामिल करना है जैसे कि पुस्तक पढ़ना, लिखना, ब्लॉग पढ़ना और सूचित व्यक्तियों के साथ अधिक से अधिक बातचीत करना। यह हमें प्रेरित करेगा, हमारे मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ाएगा और तनाव के स्तर में कटौती करेगा।

क्या आप मानसिक स्वास्थ्य स्थितियों को बेहतर बनाने में प्रकृति की भूमिका देखते हैं?

एक व्यक्ति को यथासंभव प्रकृति के करीब होने की कोशिश करनी चाहिए। हम प्रकृति के एक पदार्थ हैं और यह हमारे आस-पास की प्रकृति है जो हमारे भीतर ऊर्जा को चैनलाइज़ और बढ़ाती है। हमें सुंदर धुंधलके को देखना चाहिए जब सुबह टूट जाती है और सूर्य आकाश में दिखाई देने वाला होता है, हमें आकाश में तारों को देखने में समय बिताना चाहिए। इस तरह की सरल गतिविधियों को नियमित रूप से करने से अंततः हमें आंतरिक शांति मिलेगी और इससे हमारा मन शांत होगा।

इसके अलावा, हमें अपने शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर भी पर्याप्त ध्यान देना चाहिए। यह योग प्रदर्शन, ध्यान या नियमित व्यायाम करने के रूप में हो सकता है।

सकारात्मक थिंकिंग मोड बनाने में साउंड थेरेपी और सांस लेने में कैसे मदद मिलती है?

मानसिक कल्याण सुनिश्चित करने में ध्वनि एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसे शुरू करना बहुत सरल है, क्योंकि हमें बस साँस लेते और छोड़ते समय अपनी साँस की आवाज़ का निरीक्षण करना है। इससे हमारी मानसिक के साथ-साथ शारीरिक स्थिति पर भी असर पड़ता है। उदाहरण के लिए, जब कोई व्यक्ति आक्रामक मानसिकता में होता है, तो सांस लेने की आवाज उससे अलग होती है जब हम शांति में होते हैं। हम बस अपनी श्वसन प्रक्रिया की आवाज़ को नियंत्रित करके अपने आप में कुछ महत्वपूर्ण बदलावों को सक्षम कर सकते हैं। इसके अलावा, ध्वनि चिकित्सा के कुछ अन्य उपकरण हैं जैसे कि गुनगुनाहट की आवाज़ / भ्रामरी, संगीत की आवाज़ और जप की ध्वनि।

एक कहानीकार के रूप में, क्या आपको लगता है कि कहानी सुनाना मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित करता है या तनाव बस्टर के रूप में कार्य करता है?

स्टोरीटेलिंग किसी की कल्पना को पंख देती है और हमारी विचार प्रक्रिया को चैनलाइज़ करने में अहम भूमिका निभाती है। जब हम कहानियों को सुनते हैं, तो एक कहानीकार हमें काल्पनिक भूमि पर ले जाता है जो संभावनाओं और रोमांच से भरी होती हैं। या बस, कथाकार एक ऐसी भूमि के शब्दों के साथ कल्पना बनाता है जो वास्तविकता में दुनिया के एक अस्पष्टीकृत हिस्से में मौजूद है। यह पूरी प्रक्रिया हमें दिन-प्रतिदिन के मुद्दों से भटका देती है जो हमें परेशान करते हैं और तनाव का कारण बनते हैं। यहां तक ​​कि कुछ क्षणों के लिए, हम कहानीकार द्वारा बनाई गई दुनिया में जाने के लिए चुनते हैं, जिससे क्षण भर में हमारी चिंताओं को भूल जाते हैं।

आप एक कहानीकार, जीवन-प्रशिक्षक और प्रेरक वक्ता होने के साथ कैसे जुड़ते हैं?

यह एक जीवन कोच, एक प्रेरक वक्ता या एक कहानीकार हो, वे सभी अपने अनुभवों से बोलते हैं। इसलिए मेरे मामले में, मेरे जीवन को जोड़ने वाले कारक के रूप में कार्य करते हैं। एक उद्देश्य जो मैं तीनों भूमिकाओं में पूरा करता हूं, वह है किसी ऐसे व्यक्ति के रूप में कार्य करना जो लोगों को समय और फिर से प्रेरक के रूप में याद दिला सके।

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